मेरे ब्लॉग के किसी भी लेख को कहीं भी इस्तमाल करने से पहले मुझ से पूछना जरुरी हैं

मेरे ब्लॉग के किसी भी लेख को कहीं भी इस्तमाल करने से पहले मुझ से पूछना जरुरी हैं

September 02, 2012

सम्मान , पुरस्‍कार , पुरस्‍कार का सम्मान या सम्मान का पुरस्‍कार

सम्मान शब्द का क्या अर्थ हैं
आप को कौन सम्मानित कर रहा हैं
ये पुरस्‍कार वितरण समारोह था
पुरस्‍कार का सम्मान से क्या लेना देना हैं
पुरस्‍कार उसको दिया जाता हैं जो किसी को भी पसंद आता
आप भी शुरू कर सकती हैं क़ोई पुरस्‍कार
लेकिन सम्मान तब होता हैं जब आप की विधा का क़ोई आप के किये को समझता हैं , सराहता हैं सम्मान आप से छोटे भी आप का कर सकते हैं जैसे अगर रश्मि प्रभा जी को ५ पुरूस्कार मिले हैं तो रेखा जी उन पर क़ोई पोस्ट दे कर उनको सम्मानित करे

सोच कर देखिये आप सब किस बात पर बहस कर रहे हैं
अगर आयोजक ने इसको ब्लॉगर सम्मान कह दिया हैं तो गलत हैं ये महज एक पुरस्‍कार समारोह था , आयोजक की पसंद के ब्लोग्गर को मिला , वोटिंग को जरिया माना गया , लेकिन ये सम्मान नहीं हैं

1 comment:

  1. आप कहना चाहतीं हैं ज़रूरी नहीं है पुरूस्कार विजेता सम्मान का अ -धिकारी भी हो ,सार्वजनिक सम्मान का ?अब वोटिंग में तो लाबिंग का चक्कर है इधर प्रादेशिकता भी दिखलाई दी है .सबके अपने अपने चहेते ब्लोगियें हैं .क्या कीजिएगा जब आपने सम्मान को निजिक मामला ही बतला दिया चंद लोगों का तब और इसके आगे क्या कहा जाए .बे -शक पुरूस्कार पाने वाला गौरवान्वित महसूस करता है ,सम्मान भी बढ़ता है उसका ,पहचान भी .एक इनाम मशहूर कर देता है आदमी को .अब आप कहिएगा मशहूरी और सम्मान में अंतर है .पुरूस्कार देकर ही तो आप किसी के काम की प्रशंशा करतें हैं .प्रशंशा और सम्मान में भी फर्क है ?फिर मकसद क्या है पुरूस्कार का ?अपनी पसंदगी की मुनादी करना ?कुनबा -गीरी.
    ram ram bhai
    सोमवार, 3 सितम्बर 2012
    Protecting Your Vision from Diabetes Damage मधुमेह पुरानी पड़ जाने पर बीनाई को बचाए रखिये
    Protecting Your Vision from Diabetes Damage

    मधुमेह पुरानी पड़ जाने पर बीनाई को बचाए रखिये

    ?आखिर क्या ख़तरा हो सकता है मधुमेह से बीनाई को

    * एक स्वस्थ व्यक्ति में अग्नाशय ग्रंथि (Pancreas) इतना इंसुलिन स्राव कर देती है जो खून में तैरती फ़ालतू शक्कर को रक्त प्रवाह से निकाल बाहर कर देती है और शरीर से भी बाहर चली जाती है यह फ़ालतू शक्कर (एक्स्ट्रा ब्लड सुगर ).

    मधुमेह की अवस्था में अग्नाशय अपना काम ठीक से नहीं निभा पाता है लिहाजा फ़ालतू ,ज़रुरत से कहीं ज्यादा शक्कर खून में प्रवाहित होती रहती है .फलतया सामान्य खून के बरक्स खून गाढा हो जाता है .

    अब जैसे -जैसे यह गाढा खून छोटी महीनतर रक्त वाहिकाओं तक पहुंचता है ,उन्हें क्षतिग्रस्त करता आगे बढ़ता है .नतीज़न इनसे रिसाव शुरु हो जाता है .

    ReplyDelete

Blog Archive