मेरे ब्लॉग के किसी भी लेख को कहीं भी इस्तमाल करने से पहले मुझ से पूछना जरुरी हैं

मेरे ब्लॉग के किसी भी लेख को कहीं भी इस्तमाल करने से पहले मुझ से पूछना जरुरी हैं

February 24, 2009

वैसे नयी पीढी की आयु सीमा क्या होती हैं ???

मेरी दादी ने मेरे पिता जी को बहुत फटकारा था जब मेरा ४ वर्ष की उम्र मे स्कूल मे दाखिला कराया गया था क्युकी उनकी नज़र मे मै बहुत छोटी थी और मेरे पिता जी ७ वर्ष की आयु मे स्कूल गए थे । मेरी दादी के विरोध के बावजूद भी मुझे स्कूल भेजा गया । मेरी भांजी को मेरी बहिन ने २ वर्ष की आयु से स्कूल भेजा और मेरी माता जी के विरोध के बावजूद भी भेजा मेरी उन्ही माता जी के विरोध के बावजूद जिन्होंने मेरी दादी से विरोध किया था । सो कोई भी पीढी नयी या पुरानी नहीं होती , सब अपने वर्तमान के हिसाब से अपने जीवन को जीते हैं ।
हमारे बच्चे ज्यादा समझदार हैं क्युकी वो जल्दी बड़े हो रहे हैं । और जो लोग नयी पीढी को दोष देते हैं वो अपने आप को ही दोष दे रहे क्युकी अपनी पुरानी पीढी के लिये वो नयी पीढी हैं । नयी पीढी को दोष देना उनके माता पिता को दोष देना होता हैं ।

वैसे नयी पीढी की आयु सीमा क्या होती हैं ???

5 comments:

  1. पीढी दर पीढी सब कुछ वही चलता रहता है....पर अपने समय में लोगों को बुरा नहीं लगता...दूसरों में बुरा लग जाता है।

    ReplyDelete
  2. नई पीढ़ी की आयु सीमा वहां से शुरू होती है, जहां से पुरानी पीढ़ी खत्म होती है।

    ReplyDelete
  3. अंशुमाली जी ने सहेरे कहा है -नई पीढ़ी की आयु सीमा वहां से शुरू होती है, जहां से पुरानी पीढ़ी खत्म होती है।

    ReplyDelete
  4. बचपन से खिलवाड़ करने का हक़ माँ-बाप को भी नहीं है. बच्चों को अपना बचपन जी लेने देने से पहले स्कूल नाम की जेल में धकेलना पागलपन है. पैंतीस वर्ष तक पहुँचते पहुँचते अधिकतर लोगों की सोच एक दायरे में कैद हो कर रह जाती है, और उसे फिर बदल पाना कठिन होता है (हालाँकि ऐसा किशोरावस्था में भी हो सकता है) तो सांखिकीय रूप से पैंतीस के आसपास इंसान के अन्दर का बच्चा पूरी तरह मर जाता है. अब तो इस भीतर बैठे बच्चे ज़िन्दगी और भी कम हो गई है, कारण आपने बता ही दिया है...

    ReplyDelete
  5. काया या भौतिक वास्तु भले समय से बढ़ी होती है,समय के साथ पुरानी पड़ती है,पर जहाँ तक सोच समझदरी का सवाल है,इसका उम्र से लेना देना नही होता....
    नया उसे माना जाता है,जिसमे ताजगी स्फूर्ती,सकारात्मक उर्जा हो.यह सब जैसे जैसे क्षीण होता जाता है,नया पुराना होता जाता है.

    ReplyDelete

Blog Archive