मेरे ब्लॉग के किसी भी लेख को कहीं भी इस्तमाल करने से पहले मुझ से पूछना जरुरी हैं

मेरे ब्लॉग के किसी भी लेख को कहीं भी इस्तमाल करने से पहले मुझ से पूछना जरुरी हैं

December 20, 2008

हम १० घंटे के काम को २० घंटे मे करने मे अपनी दक्षता समझते हैं

आप नौकरी करते हैं या आप अपना कारोबार करते हैं या आप कोई भी काम करते हैं क्या आप उस काम के पैसे लेते हैं या आप उस समय के पैसे लेते हैं जितने समय मे आप वो काम पूरा करते हैं ?

जी हाँ इस प्रश्न का उत्तर जरुर खोजे अपने अंदर क्युकी आप कहीं भी काम करते हैं तो आप को पैसा अगर आप की काबलियत के लिये मिलता हैं तो आप की नौकरी मे समय की कोई पाबंदी नहीं होती यानी काम करो पैसा लो अब चाहे २ घंटे मे करो या १० घंटे मे करो पैसा वही मिलेगा । सो जितने भी लोग १० घंटे का काम २ घंटे मे कर लेते हैं वो अपनी आमदनी को पाँच गुना कर लेते हैं ।

लेकिन जब आप समय सारिणी से काम करते हैं तो आप को १०-६ यानी तक़रीबन ८ घंटे रोज काम करने के लिये या महीने मे २२४ घंटे काम करने का लिये एक निश्चित राशि दी जाती हैं तो आप को वो २२४ घंटे वही काम करना चाहिए और उन्ही के लिये काम करना चाहिये जो आप को ये राशि देते हैं ।

सरकारी क्षेत्र से प्राइवेट छेत्र की तनखा का हमेशा मिलान होता हैं और ये कहा जाता हैं की सरकारी क्षेत्र मे उतनी तनखा नहीं मिलती जितनी प्राइवेट क्षेत्र मे मिलती हैं लेकिन कोई ये कभी क्यूँ नहीं देखता की दोनों जगह काम करने के घंटो मे कितना अन्तर हैं ।

आज बड़ी बड़ी कम्पनिया अपने एम्प्लोयी को अगर एक महीने का १ लाख से ऊपर रुपया देती हैं सैलरी मे तो उसके काम करने के घंटे भी २४ नहीं कम से कम ३६ घंटे होते हैं । यानि वोह तक़रीबन रोज १० घंटो मे ३६ घंटे का काम करता हैं । इसके अलावा उसको ये सैलिरी टैक्स फ्री मिलती हैं यानी उसका इनकम टैक्स भरना कम्पनी की ज़िम्मेदारी होती हैं ।

अगर हम १० घंटे का काम ५ घंटे मे करने की क्षमता अपने अंदर पैदा करे तो हम कही आगे जा सकते हैं लेकिन हम १० घंटे के काम को २० घंटे मे करने मे अपनी दक्षता समझते हैं

4 comments:

  1. "हम १० घंटे के काम को २० घंटे मे करने मे अपनी दक्षता समझते हैं"
    हाँ कुछ लोग ऐसा समझते हैं . पर आप भी ?

    ReplyDelete
  2. लो कर लो बात! हम जो दिये हुए काम को नहीं करने में अपनी दक्षता समझते हैं :)

    ReplyDelete
  3. अजी मुझे तो बस इतना ही पता है कि कल मैंने 32 घंटे का बग 8 घंटे में फिक्स करके डेलीवर किया है.. दूसरों का हिसाब किताब रखने से मुझे कोई फायदा नहीं सो मैं उसमें अपना समय बरबाद नहीं करता.. :)

    ReplyDelete

Blog Archive